Ranthambore National Park | रणथंभौर नेशनल पार्क

रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे
How to Reach Ranthambore National Park

हवाई मार्ग – रणथंभौर नेशनल पार्क के सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जयपुर हवाई अड्डा है , जयपुर से रणथंभौर की दुरी मात्र 180 किलोमीटर है , जयपुर से आप को रणथंभौर के लिए टैक्सी या बस आराम से मिल जाएगी |

रेलमार्ग –  रणथंभौर नेशनल पार्क के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन सवाईमाधोपुर है जिसकी दुरी रणथंभौर से मात्र 11 किलोमीटर है। सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पुरे भारत से बहुत अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। सवाई माधोपुर से रणथंभौर के लिए आप को टैक्सी मिल जाएगी।  

सडक मार्ग – रणथंभौर नेशनल पार्क आने के लिए आपको पहले सवाई माधोपुर आना पड़ेगा, और सवाई माधोपुर के एक जिला मुख्यालय होने की वजह से यह शहर देश के प्रमुख राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। सवाई माधोपुर पहुंचने के बाद आप टैक्सी या स्थानीय बस सर्विस से रणथंभौर नेशनल पार्क पहुँच सकते है।

 रणथंभौर नेशनल पार्क जाने के लिए सबसे अच्छा समय –
Best Time To Visit Ranthambore National Park –

अगर आप रणथंभौर टाइगर रिज़र्व Ranthambore Tiger Reserve देखने के लिए आ रहे है, तो आप को यह ध्यान रखना पड़ेगा की मानसून के मौसम रणथंभौर वन्यजीव Ranthambore Wildlife Sanctuary अभ्यारण बंद रहता है रणथंभौर नेशनल पार्क अक्टूबर से जून के महीनों तक खुला रहता है। यहां जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों (अक्टूबर – दिसंबर) का है। लेकिन सर्दियों के मौसम में जंगली जानवर या बाघ देखने की संभावना कम हो जाती है। गर्मी के मौसम में यहां का वातावरण काफी गर्म होता है लेकिन ग्रीष्मकाल में बाघों के स्पॉटिंग की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Reply