Matheran – Smallest Hill Station | माथेरान – सबसे छोटा हिल स्टेशन

माथेरान एक ऐसा हिल स्टेशन है, जिसे देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन माना जाता है है। यह महाराष्ट्र  के रायगढ़ जिले में स्थित है। माथेरान, मुंबई से तक़रीबन 90km और पुणे से 120km की दूरी पर, पश्चिमी घाट पर्वत शृंखला में समुद्र तल से 800 मीटर (2625 फीट) की उँचाई बसा हुआ है। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर सुकून के कुछ पल बिताने के लिये माथेरान बिल्कुल उपयुक्त स्थान है। माथेरान में प्रवेश करते ही यहां का वातावरण और शुद्ध हवा मन को ताजगी और स्फूर्ति से भर देता है।

इस सबसे छोटे हिल स्टेशन की खोज मई 1850 में ठाणे जिले के कलेक्टर ह्यूज पोयन्ट्‌स मलेट ने की थी। मुंबई के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड एल्फिंस्टोन ने यहां भविष्य के हिल स्टेशन की नींव रखी और गर्मी के दिनों में वक्त गुजारने की दृष्टि से पंचगनी के साथ ही इसे भी एक एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया। 5000 की आबादी वाला यह कस्बा आज शहरी लोगों के लिए सप्ताहांत बिताने का मनपसंद स्थान बन गया है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए माथेरान किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको अभिभूत कर देगा। यहां सवारी के लिए घोड़े, खच्चर, हाथ से खींचने वाले रिक्शे और पालकी उपलब्ध रहते हैं। लेकिन आप चाहें तो पैदल घूम कर भी पूरे हिल स्टेशन का मजा ले सकते हैं।

माथेरान दुनिया भर की उन गिनी-चुनी जगहों में से एक है। जहां किसी भी किस्म के मोटर वाहन के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी है। आप यहां जाने के लिए ट्वॉय ट्रेन का भी इस्तेमाल कर सकते है, जो ऊंचे पहाड़ों के किनारे बेहद कठिन रास्तों से होकर गुजरती है। पहाड़ों पर चढ़ती उतरती इस ट्रेन में बैठकर दो घंटे की यात्रा में खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का आनंद उठाया जा सकता है। इस तरह यह न सिर्फ एक प्रदूषण रहित बल्कि अपने आप में विशेष और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है।

यहां देखने के लिए 20 से ज्यादा व्यू प्वाइंट, झीलें और पार्क हैं जिनमें मंकी प्वाइंट, इको प्वाइंट, मनोरमा प्वाइंट, चारलोटी झील, पेमास्टर पार्क, रामबाग, ओलम्पिया रेसकोर्स, सनराइज और सनसेट प्वाइंट प्रमुख हैं। लिटिल चॉक और चॉक पॉइण्ट से नवी मुंबई की ओर के बेहद खूबसूरत और आकर्षक नजारों का लुत्फ लिया जा सकता है।

माथेरान जाने के लिए सबसे अच्छा समय 
Best Time To Visit Matheran

वैसे तो यहां पूरे साल प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं, लेकिन जून से अगस्त यानी बारिश के मौसम में यहां कच्ची सड़कों पर फिसलने का खतरा रहता है। हालांकि इस मौसम का भी अपना अलग मजा है। बारिश में यहां के पहाड़ वाटर फॉल में बदल जाते हैं।

माथेरान के आसपास के स्थान
Places to Visit Near Matheran

माथेरान तक कैसे पहुंचे –
How To Reach Matheran –

हवाई मार्ग – माथेरान का निकटतम हवाई अड्डा मुंबई (Mumbai) 90km,  पुणे (PUNE) 120km है। वहाँ से आप माथेरान के लिए आप टैक्सी किराए पर लेकर माथेरान पहुंच सकते हैं। हालांकि, मोटर वाहन बैन जोन होने के कारण आपको शहर से करीब 2.5 किलोमीटर बाहर ही उतरना होगा। वहां से आप घोड़े की सवारी कर या रिक्शा के जरिए माथेरान जा सकते हैं।

रेलमार्ग – नरेल स्टेशन माथेरान से सबसे नजदीक है। इनके बीच की दूरी करीब 21 किलोमीटर है। मुंबई और पुणे पहुंचने पर यहां से आप लोकल ट्रेन में टिकट बुक करवा सकते हैं, जो नरेल तक जाती हैं। नरेल से आप सड़क मार्ग के जरिए आधे घंटे में माथेरान पहुंच सकते हैं। वैसे नरेल से माथेरान पहुंचने का एक और ऑप्शन टॉय ट्रेन है। इस यात्रा में करीब दो घंटे का समय लगेगा, लेकिन प्राकृतिक सुंदरता के नजारों के बीच से गुजरते हुए यह अनुभव आपके लिए यादगार बन जाएगा।

 सडक मार्ग – सड़कमार्ग-माथेरान सड़कमार्ग से मुंबई और पुणे के सभी मुख्य स्थलों से जुड़ा है। अगर आप खुद की कार से जाना चाहते हैं तो यह भी अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, आपको अपनी गाड़ी दस्तूरी पॉइंट पर पार्क करनी होगी, इसके बाद ही आप शहर में अंदर जा सकेंगे। माथेरान नरेल से 21km, मुंबई से 90km  और पुणे से 120km  की दूरी पर है।

Leave a Reply