Lavasa – India’s First Planned Hill City | लवासा – भारत का पहला प्लान्ड हिल सिटी

समुद्र तल से 2 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित लवासा हिल स्टेशन महाराष्ट्र में पुणे शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर पश्चिमी घाट की खूबसूरत वादियों में स्थित पहली प्लान हिल सिटी है। इस शहर की खासियत यह है कि इसके लैंडस्केप, लुक और डिजाइन को इटैलियन शहर पोर्टोफिनो (Portofino) से इंस्पायर्ड होकर बनाया गया है। इस शहर की कई सड़कों और बिल्डिगों को भी पोर्टोफिनो (Portofino) में मौजूद सड़कों और बिल्डिगों का नाम दिया गया है।

लवासा 7 पहाड़ियों में फैला हुआ है जो 25000 एकड़ या 100 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। क्षेत्रफल के लिहाज से यह लगभग पेरिस जितना बड़ा है। इसकी मानव निर्मित झील 90 छोटी-बड़ी धाराओं को मिलाकर बनाई गई है, जिसकी अधिकतम गहराई 100 फीट है। लवासा सुंदरता और इंफ्रास्ट्रक्चर का एक आदर्श मिश्रण है। यहां की सड़कों, साफ झील और बिल्‍डिंग की खूबसूरती देखकर आपको भी इस शहर से प्‍यार हो जाएगा। इस शहर को पहली नजर में देख आपको यही लगेगा कि आप इटली आ गए हैं। अपनी बेहतरीन खूबसूरती की वजह से यह शहर एक परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। प्लान्ड सिटी होने की वजह से यह शहर यहां आने वाले टूरिस्ट्स की सभी जरूरतों और लग्जरी का ख्याल रखता है।

यहां चारों तरफ मौजूद हरियाली और खूबसूरती के बीच स्थित टेमघर डैम और वरसगांव लेक इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। आप यहां पर वरसगांव लेकशोर में वाटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं। झील के तट पर स्थित यह जगह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा प्लेस में से एक है। इस झील में आप पैडल बोट और क्रूज के सफर का भी आनंद ले सकते हैं नेचर लवर्स के साथ ही बड़ी संख्या में अडवेंचर पसंद करने वाले लोग भी लवासा आते हैं क्योंकि यहां ट्रेकिंग, माउंटेनियरिंग, कैंपिंग और लेक में वॉटर स्पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं। इस शहर की खास बात यह है कि यहां का मौसम साल भर सुहावना बना रहता है। आप चाहें तो शहर की भीड़भाड़ से दूर लवासा स्थित आयुर्वेदिक सेंटर्स में स्पा और मसाज का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

लवासा के आसपास के स्थान
Places to Visit Near Lavasa

लवासा जाने के लिए सबसे अच्छा समय
Best Time To Visit Lavasa

यहां का मौसम साल भर खुशनुमा बना रहता है, लेकिन मानसून और विटंर सीजन यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं। इस दौरान यहां ठंडी हवाएं चलती हैं और आस-पास का माहौल बेहद खूबसूरत हो जाता है। लिहाजा जुलाई से सितंबर और अक्टूबर से मार्च के बीच बेस्ट टाइम है लवासा जाने का।

लवासा तक कैसे पहुंचे –
How To Reach Lavasa –

हवाई मार्ग – लवासा पुणे के नजदीक एक शानदार पर्यटन स्थल है। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा पुणे (Pune) 68 km, मुंबई (Mumbai) 193 km है। वहाँ से आप लवासा के लिए आप टैक्सी किराए पर लेकर लवासा पहुंच सकते हैं।

रेलमार्ग – लवासा का निकटतम रेलवे स्टेशन पुणे (Pune) रेलवे स्टेशन है जो लगभग 58Km दूर है। इसके बाद यहां से टैक्सी लेकर लवासा जा सकते हैं।

सडक मार्ग – अगर आप चाहें तो लवासा सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं, सड़क मार्ग से लवासा पहुंचना बहुत आसान है। बेहतर सड़क मार्गों से लवासा राज्य के बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। पुणे केवल 58 km की दूरी पर है और 2 घंटे से भी कम समय में आसानी से पहुंचा जा सकता है। मुंबई 193 किमी की दूरी पर है और मुंबई-पुणे एक्सप्रेस द्वारा 4 घंटे से भी कम समय में आसानी से लवासा पहुंचा जा सकता है।

Leave a Reply