Kamshet – A Beautiful Hill Station of Maharashtra | कामशेत – महाराष्ट्र का एक खूबसूरत हिल स्टेशन

कामशेत भारत का एक गाँव है, जो महाराष्ट्र राज्य में पुणे जिले से 45km दूर के मावल तालुका में स्थित है। यह भारत के पश्चिमी घाटों में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान अपनी अद्भुत संस्कृति और ग्रामीण परिवेश के लिए जाना जाता है। यहां गांव में आज भी घर, मिट्टी-गारे का इस्तेमाल कर परंपरागत शैली में बनाए जाते हैं। कामशेत के लोगों को कर्मठ और ईमानदार कहा जाता है। इस गांव के स्थानीय लोग आज भी पुराने परंपरागत जीवन शैली को अपनाए हुए है। जिसे देखने के लिए कई पर्यटक इस स्थान की यात्रा करते है।

यहां का मौसम राज्य के अन्य स्थलों की तुलना में काफी भिन्न है, ठंडे अर्द्ध शुष्क जलवायु के साथ यहां तापमान 20 डिग्री से लेकर 26 डिग्री के बीच ही रहता है। यहां पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक और एडवेंचर गतिविधियों का भी आनंद लिया जा सकता है। कामशेत अपने पैराग्लाइडिंग अनुभवों के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। इसलिए इसे पैराग्लाइडरों का स्वर्ग भी कहा जाता हैं। यहां कई पैराग्लाइडिंग स्कूल भी मौजूद हैं जिनकी मदद से इस रोमांचक ए़डवेंचर को सीखा जा सकता है।

कामशेत के मुख्य पर्यटन स्थल

बेडसे गुफाएं –  बेडसे गुफाएं महाराष्ट्र की सबसे पुरानी गुफाओं में से एक हैं, जो 60 ईसा पूर्व से संबध रखती हैं। बेडसे गुफाएं अपनी अद्भुत नक्काशी के लिए जानी जाती है। ये गुफाएं बौद्ध धर्म का प्रतिनिधित्व करती हैं। यहां की सबसे प्रसिद्ध चैत्य गुफा है जहां एक विशाल स्तूप रखा हुआ है।

शिंदे वाडी हिल्स – शिन्दे वाडी पहाड़ियाँ कामशेट के आकर्षणों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है जो सबसे अच्छे पैराग्लाइडिंग स्पॉट में से एक है। हालाँकि, यह अपने शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य के लिए भी जाना जाता है। आप को शांति प्रदान करने वाले आकर्षक सूर्योदय का नजारा देखने के लिए सुबह जल्दी इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए। हरियाली और ताजगी भरी ठंडी हवाओं के रूप में शिंदे वाडी पहाड़ियों की वादियों के साथ-साथ आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा।

पावना झील – पावना झील एक विशाल झील है..जो चारो और हरियाली से पूर्ण है। इस झील के पास तीन किले मौजूद हैं, लोहागढ़, तिकोना और तुंगी किला, जहां की सैर आप पवना झील भ्रमण के साथ कर सकते हैं। पावना झील के किनारे आप कैम्पिंग और बोर्नफायर का मजा भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां हॉर्स रीडिंग,राइफल शूटिंग आदि भी ट्राई कर सकते हैं।

कामशेत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार
Major festivals celebrated in Kamshet –

गणेश महोत्सवयह त्योहार पूरे महाराष्ट्र में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। अनुष्ठानों और परंपराओं के अनुसार, भगवान गणेश, गणों के स्वामी होने के साथ प्रथम पूज्य भी है अर्थात पहले पूजे जाने वाले देव है इसलिए भक्त अपने घरों में शांति और समृद्धि के लिए पूरे भावपूर्ण होकर उन्हें अपने घरों में आमंत्रित करते है।

शिवाजी महाराज जयंती – भारत के महान योद्धा, शिवाजी महाराज की जयंती पूरे महाराष्ट्र में काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह उत्सव महाराष्ट्र के सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है।

कामशेत के आसपास के स्थान
Places to Visit Near Kamshet

कामशेत घूमने का सही समय –
Best Time to Visit Kamshet – 

कामशेत गांव का मौसम काफी सुखद होता है इसलिए आप साल के किसी भी महीने में, इस स्थान की यात्रा कर सकते है। 

कामशेत कैसे पहुंचे –
How to Reach Kamshet –

हवाई मार्ग – निकटतम हवाई अड्डा पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो कि कामशेत से लगभग 56km की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे से कामशेत गांव तक पहुंचने में केवल एक घंटा लगता है। एयरपोर्ट उतरने के बाद आप कैब के माध्यम से शेष बची दूरी को कवर कर सकते हैं।  

रेल मार्ग निकटतम रेलवे स्टेसन पुणे जंक्शन है जो कि कामशेत गांव से लगभग 46km की दूरी पर स्थित है। भारत के अन्य राज्यों से यह स्टेशन काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।  

सड़क मार्ग कामशेत गांव रोडवेज के माध्यम से दूसरे राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पुणें से काफी सारी राज्य परिवहन की बसे चलती है। इसके अलावा आप अपने स्वयं के वाहन या कैब से भी यात्रा कर सकते हैं।

 

Leave a Reply