Bhimashankar Wildlife Sanctuary | भीमाशंकर वन्यजीव अभयारण्य

भीमाशंकर वन्यजीव अभयारण्य, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग की यात्रा के दौरान घूमने लायक एक बेहतरीन स्थान हैं। भीमाशंकर अभयारण्य पश्चिमी घाट में सह्याद्री रेंज में स्थित है। अभयारण्य का कुल क्षेत्रफल 130.780 वर्ग किमी है। 1985 में, क्षेत्र को एक अभयारण्य घोषित किया गया था। अभयारण्य दो उच्च पहाड़ियों में विभाजित है। अभयारण्य के पहले भाग में भीमाशंकर का मंदिर और जंगल शामिल हैं। भीमाशंकर का मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से छठा ज्योतिर्लिग है। 1अभयारण्य के दूसरी ओर, ठाणे, रायगढ़ जिले में जंगल है।

जंगल में वनस्पति की एक विशाल विविधता पाई जाती है जिसमें जादुई जड़ी बूटियों से लेकर पौधे तथा वृक्ष आते हैं। कई वन्यजीव जैसे तेंदुआ, सांभर, हिरण, लोमड़ी, समन्दर, भीकर, भेड़िया, बंदर, तारास, मृग, रानसा, जंगली सूअर, पिसोरी हिरण, पपड़ीदार बिल्ली यहां आती हैं। घने जंगलों से घिरा, अभयारण्य कई पक्षियों का घर है। कुछ विलुप्त होने वाली प्रजातियाँ इस अभ्यारण्य में पाई जाती हैं जैसे शेकरू और बड़ी भारतीय गिलहरी (जाइन्ट इंडियन स्किरल)। हायना (लकडबग्घा), उड़ने वाली गिलहरी, बार्किंग हिरन, चीता, प्रक्युपाइन (साही) और जंगली सूअर कुछ अन्य प्राणी है जो यहाँ पाए जाते हैं। मलाबार व्हिस्लिंग थ्रश (सीटी बजाने वाली चिड़िया), हरा कबूतर, क्वेकर बक, मलाबार ग्रे हॉर्नबिल और ग्रे जंगल मुर्गी आदि कुछ पक्षी हैं जो पक्षी तथा प्रकृति प्रेमियों को निश्चित ही प्रसन्न कर देंगे।

यहां एक पर्यटन विकास निगम और एक गाँव द्वारा संचालित आवास प्रणाली भी है। वन विभाग ने एनजीओ के सहयोग से कोंढवाल में पर्यटकों के लिए रैपलिंग और ट्रेकिंग की सुविधा भी प्रदान की है। यह अभयारण्य विशेष रूप से मानसून की वर्षा के दौरान आने के लायक है।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर के आस-पास दर्शनीय स्थल 
Places To Visit Near Bhimashankar Temple –

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर के अन्य तीर्थ स्थल –

  • गुप्त भीमाशंकर मंदिर – Gupt Bhimashankar Temple
  • अहुपे वॉटरफॉल भीमाशंकर – Ahupe Waterfall
  • हनुमान झील – Hanuman Lake
  • बॉम्बे प्वाइंट – Bombay Point
  • साक्षी विनायक – Sakshi Vinayak

भीमाशंकर मंदिर कैसे पहुंचे-

हवाई मार्ग- भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग से निकटतम हवाई अड्डा पुणे (PUNE) है। पुणे से भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग की दूरी लगभग 110KM हैं।

रेलवे मार्ग- भीमाशंकर में कोई रेलवे स्टेशन नही है। यहाँ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पुणे (PUNE) रेलवे स्टेशन है जो भीमाशंकर से लगभग 168 किलोमीटर की दूरी पर है। आप इस रेलवे स्टेशन से बस या टेक्सी के माध्यम से भीमाशंकर आसानी से पहुँच सकते है।

सड़क मार्ग- भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बता दे कि भीमाशंकर सड़क मार्ग से विभिन्न शहरो से जुड़ा हुआ है। भीमाशंकर से पुणे (110KM), नासिक(206KM),मुंबई(196km) है।

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग | सही क्रम और उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

 

Leave a Reply