Soneri Mahal, Aurangabad | सोनरी महल, औरंगाबाद

औरंगाबाद  के पहाड़सिंहपुरा क्षेत्र में, औरंगाबाद गुफाओं की तलहटी में स्थित सोनरी महल, बीबी का मकबरा से 2 km और औरंगाबाद रेलवे स्टेशन से 6 km की दूरी पर है। यह औरंगाबाद  में शीर्ष स्थानों में से एक है। यह विशिष्ट राजपूत शैली में निर्मित एक भव्य दो मंजिला इमारत है, जिसे चूने और पत्थर से बनाया गया है। आसपास के पेड़, चरागाह और खेत, महल की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

यह महल बुंदेलखंड के सरदार द्वारा बनाया गया था, जो मुगल सम्राट औरंगजेब के साथ दक्कन क्षेत्र में आए थे। यह 1651 और 1653 ईस्वी के बीच बनाया गया था। सोनारी महल के भूतल पर स्थित दरबार महल की पेंटिंग को असली सोने के पानी से रंगा गया था।  इसलिए इस महल को “सोनरी महल “ कहा गया। स्मारक वर्तमान में पुरातत्व विभाग के अधिकार क्षेत्र में है। सोनारी महल के इस संग्रहालय में लगभग ग्यारह सौ ऐतिहासिक वस्तुएँ हैं। इनमें 19 वीं सदी के कांच के चित्र, ऐतिहासिक मिट्टी के बर्तन, सोने की परत चढ़ी पेंटिंग, सातवाहन काल की वस्तुएं, विभिन्न सजावटी वेशभूषा शामिल हैं। मूर्तियों में 12 वीं शताब्दी की ब्रह्मा, 12 वीं और 13 वीं सातवाहन की मूर्तियाँ, 18 वीं शताब्दी की लकड़ी की नक्काशी, शिलालेख, पीतल की तांबे की प्लेट और साथ ही विभिन्न देवताओं की प्राचीन मूर्तियाँ शामिल हैं। साथ ही संग्रहालय में प्राचीन हथियार और बंदूकें भी शामिल हैं।

औरंगाबाद के पर्यटन स्थल –
Places to Visit in Aurangabad –

औरंगाबाद कैसे पहुंचे –
How To Reach Aurangabad –

  • वायु मार्ग – औरंगाबाद की यात्रा के लिए निकटतम हवाई अड्डा, औरंगाबाद (Auragabad) है जो शहर से केवल 10 km दूर है, जहां से दिल्ली , मुम्बई , जयपुर एवं उदयपुर आदि शहरों से उड़ाने उपलब्ध है।
  • रेलमार्ग – दक्षिण-मध्य रेल के मनमाड-सिकन्दराबाद मार्ग पर बसे होने के कारण औरंगाबाद देश के कई प्रमुख शहरों से रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। यहाँ से देश के सभी प्रमुख नगरो के लिए रेल सेवाए उपलब्ध है।
  • सडक मार्ग – यहाँ के लिए जलगांव , पुणे ,शिरडी ,सुरत ,अहमदाबाद , इंदौर , नागपुर , नासिक और गोवा के लिए निरंतर बस सेवाए उपलब्ध है।

 

One thought on “Soneri Mahal, Aurangabad | सोनरी महल, औरंगाबाद

Leave a Reply