Bhadra Maruti Mandir, Aurangabad | भद्रा मारुती मंदिर – जहां, हर मुराद होती है पूरी !!

भद्रा मारुती मंदिर भगवान् श्री हनुमान को समर्प्रित मंदिर है। भद्रा मारुति मंदिर औरंगाबाद  रेलवे स्टेशन से 26 km दूर पर खुल्दाबाद में औरंगज़ेब के मकबरे के पास स्थित है। यहाँ से एलोरा की गुफाओं की दुरी 3.5 km है | यहा श्री हनुमानजी की मूरत सोने की (निद्रा) लेने की या लेटी हुई अवस्था में है | कहा जाता है कि, उन मंदिरों में जहां  श्री हनुमान जी लेटी अवस्था में हैं, मांगी जाने वाली हर मुराद पूरी होती है।

हनुमान जयंती और राम नवमी के दौरान यहां भक्तों की जबरदस्त भीड़ उमड़ती है। श्रावण के समय इस मंदिर में लोग नंगे पैर आते हैं। यह मंदिर भारत के उन 7 मंदिरो में से एक है जहा श्री हनुमान सोते हुए अवस्था में है | ये सात मंदिर – अलवर, राजकोट, इलाहाबाद, इटावा, चंदौली, छिंदवाड़ा(सौसर) और औरंगाबाद में।

यहा के लोगो के अनुसार यह जगह प्राचीन में भडरावती के नाम से प्रसिद्द था जिसके राजा भद्रसेना थे। राजा भद्रसेना श्री राम के परम भक्त थे और उनकी भक्ति में लगे रह्ते थे। वे उनकी भक्ति में मीठे मीठे भजन गाया करते थे। एक रात्री राजा जब श्री राम के लिए भजन गान कर रहे थे तब श्री हनुमान उनके पास आकर बेठ गये। मीठे मीठे भजन सुनकर श्री हनुमान राम भक्ति में खो गये और वही लेट् गये। और इस मुद्रा को भद्र समाधी कहा गया। भजन समाप्ती के बाद जब राजा ने श्री हनुमान को इस मुद्रा में देखा तो उन्से विनती की वे यहीं पर हमेशा के लिए विराजमान हों और भक्तों को आशीर्वाद दिया करें। तब श्री हनुमान ने उस राजा को यही आशिष देकर वहा से चले जाते है | तब फिर यहा भदर मारुती मंदिर का निर्माण होता है।

औरंगाबाद के पर्यटन स्थल –
Places to Visit in Aurangabad –

औरंगाबाद कैसे पहुंचे –
How To Reach Aurangabad –

  • वायु मार्ग – औरंगाबाद की यात्रा के लिए निकटतम हवाई अड्डा, औरंगाबाद (Auragabad) है जो शहर से केवल 10 km दूर है जहां से दिल्ली , मुम्बई , जयपुर एवं उदयपुर आदि शहरों से उड़ाने उपलब्ध है।
  • रेलमार्ग – दक्षिण-मध्य रेल के मनमाड-सिकन्दराबाद मार्ग पर बसे होने के कारण औरंगाबाद देश के कई प्रमुख शहरों से रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। यहाँ से देश के सभी प्रमुख नगरो के लिए रेल सेवाए उपलब्ध है।
  • सडक मार्ग – यहाँ के लिए जलगांव , पुणे ,शिरडी ,सुरत ,अहमदाबाद , इंदौर , नागपुर , नासिक और गोवा के लिए निरंतर बस सेवाए उपलब्ध है।

 

Leave a Reply