Siddharth Garden & Zoo – Aurangabad | सिद्धार्थ गार्डन और चिड़ियाघर – औरंगाबाद

सिद्धार्थ उद्यान और चिड़ियाघर औरंगाबाद में स्थित एक पार्क और चिड़ियाघर है। पार्क को 1985 में शुरू किया गया था। औरंगाबाद शहर के केंद्र में स्थित, सिद्धार्थ गार्डन स्टेशन रोड के बहुत करीब है, जिससे यहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है। उद्यान एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है और इसे बहुत अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। सिद्धार्थ उद्यान और चिड़ियाघर मराठवाड़ा का एकमात्र चिड़ियाघर है।

चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों की 200 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं। शहर के सबसे लोकप्रिय आउटडोर फन स्पॉट और पिकनिक स्थानों में से एक, यह जॉगर्स और प्रकृति प्रेमियों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। बगीचे में राजसी पेड़, सुंदर फूल और लॉन के साथ-साथ एक छोटा सा एक्वेरियम है, जिसमें विभिन्न प्रकार की मछलियाँ हैं। यह राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, शांति और विश्राम के लिए एक खूबसूरत जगह की तलाश करने वालों के लिए एक शानदार जगह, यह स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय स्थान है। हर साल लाखों पर्यटक यहाँ आते है, जिसमें छात्र यात्राएं भी शामिल हैं। गौतम बुद्ध के नाम से इसे “सिद्धार्थ” नाम दिया गया है और बगीचे में बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा बनाई गई है।

औरंगाबाद के पर्यटन स्थल –
Places to Visit in Aurangabad –

औरंगाबाद कैसे पहुंचे –
How To Reach Aurangabad –

  • वायु मार्ग – औरंगाबाद की यात्रा के लिए निकटतम हवाई अड्डा, औरंगाबाद (Auragabad) है जो शहर से केवल 10 km दूर है जहां से दिल्ली , मुम्बई , जयपुर एवं उदयपुर आदि शहरों से उड़ाने उपलब्ध है।
  • रेलमार्ग – दक्षिण-मध्य रेल के मनमाड-सिकन्दराबाद मार्ग पर बसे होने के कारण औरंगाबाद देश के कई प्रमुख शहरों से रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। यहाँ से देश के सभी प्रमुख नगरो के लिए रेल सेवाए उपलब्ध है।
  • सडक मार्ग – यहाँ के लिए जलगांव , पुणे ,शिरडी ,सुरत ,अहमदाबाद , इंदौर , नागपुर , नासिक और गोवा के लिए निरंतर बस सेवाए उपलब्ध है।

Leave a Reply