Salim Ali Lake – Aurangabad | सलीम अली झील – औरंगाबाद

सलीम अली झील औरंगाबाद के केंद्र में स्थित है जो सुंदर पक्षियों को देखने के लिए एक बेहद आकर्षक जगह है। इसे सलीम अली का तालाब भी कहा जाता है। इस झील के पास पर्यटक कई तरह के प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। झील के पास एक पक्षी अभयारण्य (bird sanctuary) भी है जो पक्षियों की कई स्थानीय और विदेशी प्रजातियों के लिए एक विनम्र निवास है।

सलीम अली झील परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह फोटोग्राफर्स, प्रकृति प्रेमियों और पक्षियों पर नजर रखने वालों के लिए बहुत खास है।

झील का नाम एक प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी सालिम मुईनुद्दीन अब्दुल अली के नाम पर रखा गया है।सालिम मुईनुद्दीन अब्दुल अली (12 नवम्बर 1896 – 27 जुलाई 1987) एक भारतीय पक्षी विज्ञानी और प्रकृतिवादी थे। उन्हें “भारत के बर्डमैन” के रूप में जाना जाता है, सालिम अली भारत के ऐसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने भारत भर में व्यवस्थित रूप से पक्षी सर्वेक्षण का आयोजन किया और पक्षियों पर लिखी उनकी किताबों ने भारत में पक्षी-विज्ञान के विकास में काफी मदद की है। 1976 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से उन्हें सम्मानित किया गया।

सलीम अली झील की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है जब सूर्योदय देखने के अलावा पक्षियों की चहकती आवाज़ सुनने को मिलती है । झील शहर के बीच में स्थित है, झील के आसपास का क्षेत्र सर्दियों में पक्षियों को देखने के लिए अच्छा है जब कई प्रवासी पक्षी घोंसले में आते हैं।

औरंगाबाद के पर्यटन स्थल –
Places to Visit in Aurangabad –

औरंगाबाद कैसे पहुंचे –
How To Reach Aurangabad –

  • वायु मार्ग – औरंगाबाद की यात्रा के लिए निकटतम हवाई अड्डा, औरंगाबाद (Auragabad) है जो शहर से केवल 10 km दूर है जहां से दिल्ली , मुम्बई , जयपुर एवं उदयपुर आदि शहरों से उड़ाने उपलब्ध है।
  • रेलमार्ग – दक्षिण-मध्य रेल के मनमाड-सिकन्दराबाद मार्ग पर बसे होने के कारण औरंगाबाद देश के कई प्रमुख शहरों से रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। यहाँ से देश के सभी प्रमुख नगरो के लिए रेल सेवाए उपलब्ध है।
  • सडक मार्ग – यहाँ के लिए जलगांव , पुणे ,शिरडी ,सुरत ,अहमदाबाद , इंदौर , नागपुर , नासिक और गोवा के लिए निरंतर बस सेवाए उपलब्ध है।

Leave a Reply