Security Tips for Smartphones | फ़ोन को सुरक्षित कैसे रखें ?

क्या आपको लगता है कि आपका फोन सुरक्षित है, क्या आपके फोन में कोई जासूसी तो नहीं कर रहा है, क्या आपकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है। ऐसे ही कुछ सवाल है जो आपको परेशान कर रहे होगें।

आपके फ़ोन में एंटीवायरस होने से आपका फ़ोन malwares के खिलाफ सुरक्षित हो जाता है लेकिन दुर्भावनापूर्ण हमलों के खिलाफ आपके फ़ोन की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के अन्य तरीके भी हैं।
यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं, एक नज़र डालें:-

विश्वसनीय स्रोतों से ही एप्लिकेशन डाउनलोड करें-
यह पहला वादा है जो आपको अपने फोन को सुरक्षित करने के लिए करना चाहिए। जहां से आपको अपने ऐप मिलते हैं, वहां से सावधान रहें। हमेशा Google Play Store किसी भरोसेमंद स्त्रोत से एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

अपने Google Play Protect को on रखें-
प्ले प्रोटेक्ट गूगल द्वारा दी जाने वाली एक सुरक्षा प्रणाली है जो आपके फोन को प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स को स्कैन करके सुरक्षित रखता है। आप इसे सेटिंग> सिक्योरिटी> प्ले प्रोटेक्ट पर जाकर चालू कर सकते हैं।

अपनी app permissions देखें-
 ऐप डाउनलोड करते समय, permissions को ध्यान से पढ़ें और केवल उन्हीं को permissions दें, जो आपको महत्वपूर्ण लगे। यदि कोई ऐप संदिग्ध लगता है, तो permissions न दें। कभी भी संदिग्ध लिंक और मेल पर क्लिक न करें– कभी भी संदिग्ध मेल और लिंक पर क्लिक न करें। कई बार संदेहास्पद लिंक पर क्लिक करने से आपके फोन में डाउनलोडिंग हो सकती है।

अपने OS को अपडेट रखें
नया संस्करण उपलब्ध होते ही अपने फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखना सुनिश्चित करें। पुराने ओएस का उपयोग करने से आपके फोन की रक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और यह मैलवेयर के हमलों के जोखिम में डालता है।

संदिग्ध वेबसाइटों पर जाने से बचें-
उन वेबसाइटों पर जाने से बचें, जो संदिग्ध दिखती हैं।

एप्लिकेशन और सेवाओं से लॉग आउट करना सुनिश्चित करें-
अपने ऐप्स और सेवाओं में लॉग इन रहने के दौरान इसे एक्सेस करना तेज़ हो जाता है, इसका मतलब यह भी है कि आपके हैंडसेट के पास कोई व्यक्ति उन सेवाओं के अंदर पहुंच सकता है। इसलिए इसके साथ काम करने के बाद सभी ऐप और सेवाओं से लॉग-आउट ज़रूर करें।

कभी भी अपने फ़ोन को अज्ञात या अनलॉक्ड WiFi नेटवर्क से न जोड़ें-
उन अनजान और अजीब नाम वाले वाईफाई कनेक्शन से कनेक्ट होने से बचें। एक हैकर या साइबर अपराधी अपना खुद का बदमाश वाईफाई हॉटस्पॉट सेट कर सकता है जो वैध प्रतीत होता है लेकिन जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो हैकर न केवल वह देख सकता है जो आप देख रहे हैं, वह दूर से आप जो भी देख रहे हैं उसे बदल सकते हैं।

 VPN का उपयोग करें-
मुफ्त वाईफाई का उपयोग करते समय वीपीएन या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग करें। यह एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है जो बाहरी लोगों को सूंघने से रोकता है।

अच्छे और बुद्धिमान पासवर्ड का उपयोग करें-
वह व्यक्ति न बनें, जिसके पास सभी सेवाओं के लिए समान पासवर्ड हो। अपने फोन या किसी भी ऐप को लॉक करने के लिए पासवर्ड और अच्छे पासवर्ड को कभी न दोहराएं।

Leave a Reply