Vastu Tips -7 Horse Painting | वास्तु शास्त्र-दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर

वास्तु शास्त्र घर, भवन अथवा मन्दिर निर्माण करने का प्राचीन भारतीय विज्ञान है। हमारे दैनिक जीवन में जिन वस्तुओं का उपयोग होता है, उन वस्तुओं को किस प्रकार से रखा जाए वह वास्तु है वस्तु शब्द से वास्तु का निर्माण हुआ है। ज्योतिष शास्त्र में वास्तु को सबसे ज्यादा माना गया है।

इसलिए लोग घर बनाते समय बाथरूम, रसोई, बेडरूम, पूजा घर आदि सभी को वास्तु के अनुसार बनाते है, ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी ना आये। घर में कौन-कौन सी चीजें होनी चाहिए, किन चीजों से दुरी बनानी चाहिए, बुरी शक्तियों को घर से कैसे निकाले इन सब में वास्तु का बड़ा योगदान होता है।

ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या दफ्तर में समुद्र किनारे दौड़ते 7 घोड़ों की तस्वीर लगाना बहुत ही शुभ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार समुद्र किनारे दौड़ते हुए 7 घोड़े गति , सफलता और ताकत के प्रतीक होते हैं। 7 दौड़ते घोड़ों की तस्वीर को घर व ऑफिस में लगाने से वास्तु दोष पैदा होनी की स्थिति नहीं होती।

अब यहाँ प्रश्न उत्पन्न होता है कि सात ही घोड़े क्यों ?

वास्तव में सात का अंक सर्वोतम है,प्राकृतिक है।  सात के अंक को इंद्रधनुष के 7 रंग, संगीत के 7 सुर, 7 ग्रह, 7 तल, 7 समुद्र, मंदिर या मूर्ति की 7 परिक्रमा 7 चक्र, सूर्य के 7 घोड़े सप्त ऋषि, सप्त लोक, सप्त रश्मि, सप्त धातु, सप्त पुरी, सप्त द्वीप, 7 दिन, शादी के सात फेरे, सात जन्म से जोड़कर देखा जाता है इसलिए यह अंक सर्वोतम माना गया है।

तस्वीर किस दिशा में लगाएं-

व्यापार में प्रगति के लिए आप अपने ऑफिस के केबिन में 7 दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाएं। इन तस्वीरों को लगाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुंह ऑफिस के अंदर की ओर आते हुए होना चाहिए और तस्वीर  दक्षिण दीवार पर लगानी चाहिए। वास्तु के अनुसार घोड़े को प्रगति का प्रतीक माना जाता है और जो लोग घोड़े की फोटो को लगाकर उसे रोजाना देखते है उनकी कार्यशैली में वृद्दि होती है। आप अपने कंप्यूटर के वालपेपर पर भी दोड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगायें, इसका असर आपकी कार्यप्रणाली पर पड़ेगा और आप उर्जावान महसूस करेंगे।

वैसे तो 7 दौड़ते घोड़ों की तस्वीर को घर में कहीं पर भी लगा सकते हैं, लेकिन इसे घर की पूर्व दिशा में लगाने से अधिक लाभ मिलता है। इस तस्वीर को घर में लगाने से जल्दी ही अच्छी नौकरी, नौकरी में प्रोमोशन और सामाजिक मान-सम्मान के अलावा सुख – समृद्धि व धन लाभ का भी योग बनता है । दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो आपको प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की और सफलता दिलाती है। इस तस्वीर को लगाने से घर में सुख समृद्धि के साथ ही लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है। यह नकारात्मक उर्जा को खत्म करके सकारात्मक ऊर्जा और सोच का निर्माण करता है।

NOTE – जब भी घोड़ों की तस्वीर लगाएं तो किसी वस्तुशास्त्री से पूछकर ही लगाएं। वह आपको सही तस्वीर और सही जगह के बारे में सही ज्ञान देगा। ऐसा आपके घर व ऑफिस को देखकर ही किया जा सकता है।

Leave a Reply