World Laughter Day -हंसने के होते हैं फायदे हजार

World Laughter Day : हर साल मई के पहले रविवार को ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ मनाया जाता है। 3 मई 2020 को वर्ल्ड लाफ्टर डे (विश्व हास्य दिवस) पूरे 22 साल का हो गया। वर्ल्ड लाफ्टर डे की शुरुआत भारत के मुंबई से  हुई थी।आज भारत समेत दुनिया के 108 देशों में लाफ्टर क्लब खुल चुके हैं।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसने के फायदों के बारे में जागरूक करना समाज के बढ़ते तनाव को कम और करना  संसार में खुशियां फैलाना है।

11 जनवरी 1998 में पहली बार इसे शुरू करने का श्रेय डॉ. मदन कटारिया को जाता है।

madankataria-dainikstoriesडॉ. कटारिया बताते है 1995 की बात है। मैं मुंबई के लोखंडवाला में प्रैक्टिस किया करता था। साथ ही लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए ‘मेरा डॉक्टर’ नाम की मैगजीन निकाला करता था। उन दिनों मेरे जीवन में भी काम के बोझ का तनाव रहता था। मैंने मैगजीन में तनाव विषय को ध्यान में रखकर एक सीरीज शुरू की। एक रात मैंने इस विषय पर काफी रिसर्च के बाद 13-14 पेज का आर्टिकल लिखा। इसमें मैंने पाया कि हंसी तनाव कम करने के लिए बहुत कारगर नुस्खे की तरह है। अगले दिन मैं सुबह करीब 4 बजे अचानक उठा और सोचने लगा कि क्यों न एक हंसने-हंसाने वाला लाफ्टर क्लब बनाया जाए। बस, यही वह पल था जब एक नई राह मिल गई। उसी दिन मैंने अपनी पत्नी माधुरी और मार्निंग वॉक वाले चार दोस्तों के साथ घर के पास एक पार्क में इसकी शुरुआत की। मैंने एक चुटकुला सुनाया और यहीं से हंसने- हंसाने के सफर की शुरुआत हुई।

 

वैसे तो हंसने-हंसाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन आपके ठहाकों में छिपी खुशहाली आपकी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि इसके फायदे जानने के बाद आप हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे। आइए वर्ल्ड लाफ्टर डे के मौके पर जानते हैं हंसने के फायदों के बारे में

  • हंसने से तनाव कम होता है। अध्यात्म और योगा की तरह ही हंसी अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत कारगर है। इससे आपके फेफड़े भी मजबूत होते हैं और सांस संबंधी रोगों में भी कमी आती है, और साथ ही हसने से आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं।
  •  हंसने से एंटीबॉडी बनाने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है। साथ ही टी-कोशिकाओं की प्रभाव शीलता बढ़ जाती है। जिससे शरीर का  इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम ( रोग-प्रतिरोधी क्षमता) मजबूत होगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे।
  • हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। खुलकर हंसने से लंग्स और सारे रेस्परेटरी आर्गन्स (श्वसन अंग) की एक्सरसाइज होती है। साथ ही उनमें ऑक्सीजन की अधिक मात्रा जाने की संभावना बनती है। इससे ब्लड और ब्रेन दोनों को फायदा पहुंचता है।
  • हंसने के दौरान कैलरी बर्न होता है जिससे मोटापा में कमी आती है। एक शोध के मुताबिक 15 मिनट तक हंसने से हम 10-40 कैलरी तक बर्न कर सकते हैं।
  • हंसना एक तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसा है। हंसने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है और एंटी-एजिंग में मदद मिलती है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्क्युलेशन भी बेहतर तरीके से होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और आप ज्यादा यंग,और अट्रैक्टिव दिखने लगते हैं।
  • खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस बाहर निकल जाता है जिससे आप बिल्कुल तनावमुक्त रहते हैं। तनाव हृदय रोगों का बहुत बड़ा कारण है। नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे ब्लड प्रेशर कम होता है। ऐसे में तनाव से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव के लिए आपकी हंसी सेहत की चाबी है।
  • रात को सोने से पहले खुलकर हंसने से बैचेनी और तनाव दोनों ही कम होते हैं। दिमाग को शांति का एहसास होता है, जिससे एक थकान भरे दिन के बाद नींद अच्छी आती है।

हंसना-हंसाना अपनी आदतों में शामिल कीजिए और फिर देखिए तनाव आपके पास फटक तक नहीं पाएगा, साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Leave a Reply